ग्लोबल इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर नहीं है। जापान के बाद ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था भी मंदी में फंस गई है। ब्रिटेन के ऑफिस ऑफ़ नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) के अनुसार दिसंबर तिमाही में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में 0.3% की गिरावट रही। इससे पहले जुलाई से सितंबर के दौरान 0.1% की गिरावट आई है। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में दिसंबर तिमाही में आई गिरावट 2021 की पहली तिमाही के बाद सबसे ज्यादा है। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में पिछले करीब दो साल से स्थिरता की स्थिति है। बैंक ऑफ इंग्लैंड का कहना है कि इकोनॉमी के इस साल तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। ब्रिटेन के साथ-साथ जापान की अर्थव्यवस्था भी मंदी में फंसी हुई है। इसी तरह यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी को भी संघर्ष करना पड़ रहा है। इस बीच चीन की अर्थव्यवस्था भी कई मोर्चों पर संघर्ष कर रही है।

Read More: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज: 20 लाख करोड़ का रिकॉर्ड!

जापान की अर्थव्यवस्था भी मंदी में फंस गई है। लगातार दो तिमाहियों में अर्थव्यवस्था में गिरावट को कहा जा रहा है। जापान की अर्थव्यवस्था में दिसंबर तिमाही में 0.4 फीसदी की गिरावट रही। इससे पहले जुलाई से सितंबर तिमाही में देश की जनगणना में 3.3% की गिरावट आई थी। इसके साथ ही जापान दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं की सूची में तीसरे से चौथे स्थान पर खिसक गयी है। इकोनॉमी को उम्मीद है कि दिसंबर तिमाही में जापान की इकोनॉमी में एक फीसदी की रेटिंग बढ़ सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अक्टूबर में आई ज्योतिष ने कहा था कि जापान को पछाड़कर जर्मनी दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बन सकती है। बैंक ऑफ जापान ने प्रोन्नति के लिए खर्च और जांच को बढ़ावा दिया, वर्ष 2016 में रूढ़िवादी ब्याज दर शुरू हुई और तबसे इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। इस तरह की बहुमुखी प्रतिभा के लिए येन ड्रू नहीं किया गया है। इससे येन की पहचान और कमी हो जाती है।

FAQ

क्या ब्रिटेन और जापान की अर्थव्यवस्थाओं की मंदी का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा?

हाँ, ब्रिटेन और जापान की अर्थव्यवस्थाओं की मंदी का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ सकता है। ब्रिटेन और जापान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं हैं और उनकी अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट से वैश्विक व्यापार और निवेश पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

क्या चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार होने की संभावना है?

हाँ, चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार होने की संभावना है। चीन सरकार ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई नीतियां लागू की हैं और इन नीतियों का प्रभाव आने वाले समय में दिखाई दे सकता है।

क्या भारत की अर्थव्यवस्था इन चुनौतियों से प्रभावित होगी?

हाँ, भारत की अर्थव्यवस्था इन चुनौतियों से प्रभावित हो सकती है। भारत का ब्रिटेन और चीन के साथ महत्वपूर्ण व्यापार संबंध है और इन देशों की अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट से भारत के निर्यात पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *