Overview:

एनएसओ द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की रियल जीडीपी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह 2022-23 के 7.2 प्रतिशत से अधिक है। यह पहली बार है जब एनएसओ ने देश के जीडीपी के लिए इस तरह का अनुमान जारी किया है।

भारत 2024 में अपनी ताकत दुनिया को दिखाएगाआम चुनाव से ठीक पहले, एनएसओ द्वारा जारी किए गए आंकड़े भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था का संकेत देते हैं।

अर्थव्यवस्था में होगा धन वर्षा

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसओ) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की रियल जीडीपी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह 2022-23 के 7.2 प्रतिशत से अधिक है। यह पहली बार है जब एनएसओ ने देश के जीडीपी के लिए इस तरह का अनुमान जारी किया है।

इस मजबूत वृद्धि दर के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में प्रचुर धन वर्षा होने की संभावना है। 2023-24 के दौरान भारत की जीडीपी 296.58 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। यह 2022-23 के संशोधित अनुमान 272.41 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

साधारण परिवार की बेटी, हर बजट में बदली परंपरा, इस बार बनाएगी ये रिकॉर्ड!

आरबीआई ने भी अपना अनुमान बढ़ाया है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था 7.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी है, जो अप्रैल-जून तिमाही के 7.8 प्रतिशत से कम है।

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पीछे छोड़ते हुए भारत इस मुकाम पर पहुंचा है। भारत के 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का अनुमान है।

मोदी सरकार के निवेश का असर

मोदी सरकार के निवेश से देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) बढ़ा है। पिछले 9 सालों में एफडीआई 615.73 अरब डॉलर रहा है। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार भी तेजी से बढ़ा है और आज यह 620.44 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

एनएसओ द्वारा जारी किए गए आंकड़े भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था का संकेत देते हैं। 2024 में, भारत अपनी ताकत दुनिया को दिखाने के लिए तैयार है।

भारतीय नागरिकों के बीच आय की निराशा: एक विश्लेषण

अन्य महत्वपूर्ण बातें

  • भारत की युवा आबादी देश की सबसे बड़ी ताकत है।
  • भारत में स्टार्टअप का इकोसिस्टम तेजी से विकसित हो रहा है।
  • भारत डिजिटल इंडिया पहल के माध्यम से डिजिटल अर्थव्यवस्था में तेजी से प्रगति कर रहा है।
  • भारत नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भी तेजी से प्रगति कर रहा है।

निष्कर्ष

भारत 2024 में दुनिया की एक प्रमुख शक्ति बनने की राह पर है। मजबूत अर्थव्यवस्था, युवा आबादी और अनुकूल नीतियां भारत को इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेंगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *